Off-white Banner

कढ़ी चावल रेसिपी

कढ़ी चावल एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है जो बेसन, दही और मसालों से बनाया जाता है। इसे अक्सर चावल के साथ परोसा जाता है और यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन है।

1. एक बाउल में बेसन, दही, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला और नमक को अच्छी तरह मिला लें। 2. थोड़ा पानी डालकर एक चिकना घोल बनाएं। 3. एक कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गरम करें। 4. घोल से छोटे-छोटे पकोड़े बनाकर तेल में डालें। 5. पकोड़ों को सुनहरा होने तक तलें और निकालकर अलग रख लें। 6. कढ़ाई में कढ़ी का घोल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। 7. कढ़ी को उबाल आने दें, फिर आंच को धीमा कर दें और 15-20 मिनट तक पकाएं, या जब तक कढ़ी गाढ़ी न हो जाए। 8. कढ़ी में पकोड़े डालें और अच्छी तरह मिलाएं। 9. चावल के साथ गरमागरम परोसें और आनंद लें!

– एक चिकनी कढ़ी के लिए, बेसन और दही के घोल को एक साथ ब्लेंडर में पीस लें। – अगर कढ़ी बहुत गाढ़ी हो तो थोड़ा और पानी डालें। – एक समृद्ध कढ़ी बनाने के लिए, कढ़ी का घोल डालने से पहले कड़ाही में 1 चम्मच घी डालें। – आप कढ़ी में अन्य सब्जियां भी मिला सकते हैं, जैसे प्याज, टमाटर या आलू। – कढ़ी चावल को अपने पसंदीदा संग्रह के साथ परोसें, जैसे कटे हुए प्याज, धनिया पत्ती और अचार।

कढ़ी चावल एक बहुमुखी व्यंजन है जिसका आनंद नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए लिया जा सकता है। यह भीड़ के लिए बनाने के लिए एक अच्छा व्यंजन है।

कढ़ी चावल एक स्वस्थ व्यंजन है जो प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह फाइबर और विटामिन का भी एक अच्छा स्रोत है।

कढ़ी चावल एक स्वादिष्ट और आसानी से बनने वाली डिश है जो किसी भी अवसर के लिए उपयुक्त है। इसे आज ही ट्राई करें और आनंद लें!

क्या आपने कभी कढ़ी चावल बनाई है? अपनी टिप्स और ट्रिक्स कमेंट्स में साझा करें!

धन्यवाद