Dadi Maa Ki Special Malai Kulfi Recipe – बचपन ka Swaad | Kulfi Recipe in Hindi

Ghar Par Banayen Asli Malai Kulfi Recipe

गर्मियों में ऐसी कुल्फी बनाना जिसे बिना कॉर्न फ्लावर और मावा के बिना भी बनाया जा सकता है, वाकई में बड़ा मजेदार और स्वादिष्ट होता है। बाजार की कुल्फीयां भी इसके मुकाबले नहीं रह पातीं। बचपन में ₹1 की कुल्फी खाना अवश्य ही हर किसी ने किया होगा, लेकिन आजकल उसी मजेदार टेस्ट को घर पर ही प्राप्त किया जा सकता है। चलिए, बिना देर किए, शुरू करते हैं।

बनाने की सामग्री (Kulfi Recipe Banane Ki Samagri) – Ingredients

Kulfi Recipe
  • फुल क्रीम दूध (Full Cream Doodh) – Full Cream Milk
  • चीनी (Cheeni) – Sugar
  • इलायची पाउडर (Elaichi Powder) – Cardamom Powder
  • 1/4 कप बादाम
  • केसर (Kesar – Saffron)
Kulfi Recipe

बनाने की विधि (Kulfi Recipe Banane Ki Vidhi) – Instructions

Kulfi Recipe

दूध को गरम करने के लिए, मैंने 1 लीटर थैली वाला कच्चा फुल क्रीम दूध लिया है। कुल्फी को एकदम क्रीमी बनाने के लिए, इस्तेमाल करें कच्चा फुल क्रीम दूध को। पहले से गर्म किया हुआ या मलाई निकाला हुआ दूध नहीं होना चाहिए। तो अब हम इसे गैस पर रख देते हैं ताकि वह गरम हो सके। और अच्छे से इसमें चम्मच चला देंगे। यहां पर, पहले अभी दूध को एक उबाल आने तक पका लेना है। अब इस कुल्फी के टेस्ट को बढ़ाने के लिए हम इसे बादाम के स्वाद में बनाकर तैयार करेंगे। तो ये मैंने 1/4 कप बादाम लिए हैं और इसमें हम गरम-गरम…

पानी डालकर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ देंगे। इससे इसका छिलका आसानी से निकल जाएगा। आप चाहें तो इसे पानी में भिगोने के बाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब दूध अच्छे से उबल जाएगा, तो हमें इसमें बाकी की चीजें जोड़नी हैं। मैंने बादाम का सारा छिलका निकाल दिया है और अब इस पकते हुए दूध में हम ये सारे बादाम डाल देंगे। बाजार में भी केसर बादाम कुल्फी मिल जाएगी, लेकिन उसमें बादाम कम और मिलावट ज्यादा होती है। लेकिन अब आप इसे घर पर ही बना सकते हैं और क्योंकि बादाम सेहत के लिए अच्छे होते हैं, तो आपको इसमें…

इस तरह से: “सेहत के साथ-साथ स्वाद भी मिलेगा। मैंने यहां पर बादाम डाल दिए हैं, और फिर मैंने केसर के धागे भी लिए हैं। ये भी हम इसमें डाल देंगे ताकि हमारी केसर बादाम कुल्फी बहुत ही शानदार बन जाए। फिर हमें इसे दूध के आधा हो जाने तक अच्छे से उबालना है। बीच-बीच में हमें इसमें चमचमाते रहना चाहिए। एक बार जब यह दूध रिड्यूस हो जाए और आधा हो जाए, तब हमें इसमें चीनी को डालना है। मैंने यहां पर आधा कप चीनी ली है और मैं इसे पूरी तरह से इसमें मिला रही हूँ। क्योंकि कुल्फी जमने के बाद थोड़ी फीकी हो जाती है, इसलिए हमें मिठास थोड़ी ज्यादा डालनी होगी।

Kulfi Recipe ko jamye

कुल्फी को जमाने के लिए इसे फ्रीजर में रखें। लगभग सात से आठ घंटे के लिए ठंडा होने दें। जब कुल्फी पूरी तरह से जम जाए, तो उसे बाहर निकालें और ठंडा पानी में रखें ताकि वह आसानी से मोल्ड से निकल सके। अब आप आनंद उठा सकते हैं और इस मजेदार कुल्फी का आनंद ले सकते हैं।

टिप्स (Kulfi Recipe Tips)

  1. कुल्फी को बनाते समय दूध को धीरे से उबालें ताकि यह नहीं जले
  2. बादाम को बीजों सहित नमकीन पानी में भिगोकर उसकी छिलका अलग करें।
  3. कुल्फी मोल्ड को थोड़े से ठंडे पानी में डालकर इसके अंदर की तापमान को कम करें, जिससे कुल्फी अच्छे से जमे।
  4. कुल्फी को बाहर निकालने से पहले मोल्ड को गरम पानी में रखें, ताकि वह आसानी से निकले।
  5. ताजा फलों के टुकड़े या चिप्स को कुल्फी के बीच में डालकर इसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं।

FAQs.

क्या इस कुल्फी को घर पर बनाना आसान है?

Ans.हां, इस कुल्फी को घर पर बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको कुछ साधारण सामग्री और उपकरणों की आवश्यकता होगी जो आसानी से उपलब्ध होती हैं।

इस कुल्फी को कितने समय तक फ्रीजर में रखा जा सकता है?

Ans.यह कुल्फी फ्रीजर में लगभग 7-8 घंटे तक ठंडा होने के लिए रखा जा सकता है। इसके बाद यह खाने के लिए तैयार होती है।

यह कुल्फी किस स्वाद की होती है?

Ans.यह कुल्फी मिठाई की तरह मीठी और क्रीमी होती है। इसमें बादाम का स्वाद, केसर का खास अरोमा और दूध की रबड़ी का स्वाद होता है।

क्या मैं इसमें अन्य फलों का उपयोग कर सकता हूँ?

Ans.हां, आप इस कुल्फी में अन्य फलों का उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी पसंद के अन्य फलों जैसे कि मैंगो, स्ट्रॉबेरी, अनार, चेरी आदि का उपयोग करके इसे विविधता और स्वाद में वृद्धि कर सकते हैं।

यह कुल्फी कितने समय तक टिकी रहेगी?

Ans.यह कुल्फी ठंडे दाने की स्थिति में 1-2 सप्ताह तक अच्छे से टिकी रह सकती है, अगर आप उसे अच्छे से फ्रीजर में रखते हैं।

Leave a Comment