Hari Mirch ka Achar |Hari Mirch ka Achar Kaise Banta Hai, घर पर बनाएं लाजवाब हरी मिर्च का अचार | Green chilli pickle: a special fresh treasure of taste

Hari Mirch Khane Ke Fayde |Hari Mirch ka Achar Kaise Banta Hai हर एक भारतीय घर की एक खास पहचान होती है – वो Hari Mirch ka Achar! यह अचार हर भारतीय रसोई का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका स्वाद और खुशबू आपको वापस अपने बचपन के दिनों की याद दिलाते हैं। हम इस ब्लॉग पोस्ट में आपको हरी मिर्च का अचार के सबसे स्वादिष्ट और सरल तरीके का विवरण देंगे, साथ ही इसके महत्व, स्वास्थ्य लाभ, और संटिमेंटल मूल्य के बारे में भी चर्चा करेंगे। तो चलिए, जानते हैं, हरी मिर्च का अचार के इस मजेदार सफर का आरंभ कैसे होता है!

Hari Mirch Ka Achar
Hari Mirch Ka Achar

Hari Mirch ka Achar का महत्व

हरी मिर्च का अचार, भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो न केवल एक खास स्वाद देता है, बल्कि यह भारतीय खाने की परंपरा और संस्कृति का प्रतीक भी है। इसका महत्व विभिन्न पहलुओं पर आधारित होता है:

  1. स्वाद में नया : हरी मिर्च के अचार का खास स्वाद और तीक्ष्णता होता है, जिससे यह भारतीय खाने को जीवंत बनाता है।
  2. खाने का साथी: हरी मिर्च का अचार अकेले खाया जा सकता है या यह खाने के साथ सेव किया जा सकता है, जिससे खाने का स्वाद और भी मजेदार बन जाता है।
  3. परंपरागत मूल्य: यह अचार भारतीय परंपरागत पौष्टिकता का स्तरीयक अंश है और पुरानी पीढ़ियों से संजीवनी बूटी के रूप में देखा गया है।
  4. पर्याप्त भूक्ति: यह अचार गर्मियों में खासी अच्छी भूक्ति देता है और खासकर छुट्टियों पर जाने के समय अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।
  5. रोगनुकर्षक गुण: हरी मिर्च में मौजूद विटामिन सी और ऐंटीऑक्सिडेंट्स के कारण यह अचार स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।
  6. व्यंजन में विविधता: हरी मिर्च के अचार को अन्य व्यंजनों के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है, जिससे भोजन की रुचि बढ़ जाती है।

इस तरह से, हरी मिर्च का अचार न केवल एक रुचिकर व्यंजन होता है, बल्कि यह हमारी संस्कृति और स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण होता है।

Homemade Love – Green Chilli Pickle | Hari Mirch Aachar

Hari Mirch Ka Achar Banane ke liye सामग्री और उपकरण

Hari Mirch Ka Achar Banane के लिए निम्नलिखित सामग्री और उपकरण की आवश्यकता होती है:

सामग्री:

  1. हरी मिर्च ( कटे हुए): 250 ग्राम
  2. सरसों का तेल: 1/2 कप
  3. राई (मस्तर्द) दाल: 2 बड़े चम्मच
  4. हल्दी पाउडर: 1/2 छोटी चम्मच
  5. लाल मिर्च पाउडर: 1 बड़ा चम्मच
  6. हींग (असाफ़ोएटिडा): 1/4 छोटी चम्मच
  7. नमक: स्वाद के अनुसार
  8. आमचूर पाउडर (अमचूर): 1/2 छोटी चम्मच
  9. सौंफ का साग (Fenugreek Seeds): 1 बड़ा चम्मच
  10. राइ का साग (Mustard Seeds): 1 बड़ा चम्मच

उपकरण:

  1. कढ़ाई (Pan): अचार बनाने के लिए
  2. कराही (Bowl): मसाला तैयार करने के लिए
  3. चम्मच (Spoon): मसाले मिलाने और मिर्चों को आचार में डालने के लिए
  4. बर्तन (Container): अचार को सुरक्षित रखने के लिए

ये सामग्री और उपकरण आपको हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए आवश्यक होंगे। आचार तैयार करने के लिए इनका सही उपयोग करना महत्वपूर्ण होता है।

Namkeen Daliya Banane ki Recipe | Daliya Kaise Banta Hai |नमकीन दलिया बनाने की रेसिपी: स्वादिष्ट और सेहतमंद खाना

Hari Mirch Ka Achar Kaise Banaen

1: मिर्चों को तैयार करना

  1. सबसे पहले, हरी मिर्च को अच्छे से धो लें और इसके छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. मिर्चों को एक बड़े कढ़ाई में डालें और उनमें 1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा नमक मिला दें।
  3. अब, इन मिर्चों को अच्छे से मिलाकर अचार बनाने के लिए रख दें।

2: Hari Mirch Masala तैयार करना

  1. एक बड़े चम्मच में सरसों के बीज, राइ के बीज, और सौंफ के साग को मिलाकर पीस लें।
  2. अब, इस मिश्रण में 1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और आमचूर पाउडर मिलाकर अच्छे से मिला दें।
  3. मसाला तैयार है, इसे एक बाउल में रख दें।

3: अचार बनाना

  1. अब, एक कढ़ाई में 1/2 कप सरसों का तेल गरम करें।
  2. गरम तेल में 1/4 छोटी चम्मच हींग डालें और उसे तड़कने दें।
  3. तड़कने के बाद, तेल को थोड़ा सा ठंडा होने दें।
  4. अब, तैयार किया हुआ मसाला डालें और उसे अच्छे से मिलाएं।
  5. मसाला और तेल को अच्छे से मिलाने के बाद, इसमें तैयार किए गए मिर्चों को मिलाएं और अचार को अच्छे से मिलाकर बना लें।
  6. अब, अचार को बर्तन में रखकर उसको धूप में 2-3 दिनों तक सुखाने के लिए रख दें।
  7. आपका स्वादिष्ट हरी मिर्च का अचार तैयार है! इसे रोटी, परांठे, और अन्य व्यंजनों के साथ आनंद लें।

इस तरीके से, आप अपने घर पर हरी मिर्च का अचार बना सकते हैं, जिसका स्वाद आपको बचपन की यादें ताजगी से दिलाएगा।

Soyabean Ki Sabji |खुद बनाएं माँ की याद दिलाने वाली सोयाबीन की सब्जी|सोयाबीन की सब्जी रेसिपी | Good Option for Health

Hari Mirch ka Achar ke Sath Khai jane Wali Samagri

Hari Mirch Ka Achar तैयार हो जाने पर, इसे खाने के साथ कुछ यह आपके भोजन को और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं। ये हैं कुछ खास व्यंजन और सामग्री, जिनके साथ आप अचार का सही स्वाद निकाल सकते हैं:

  1. रोटी: हरी मिर्च का अचार रोटी के साथ सर्वाधिक अच्छा लगता है। गर्मी-गर्मी रोटी के साथ अचार खाने का आनंद ही कुछ और होता है।
  2. परांठे: हरी मिर्च का अचार परांठे के साथ भी बहुत अच्छा खाया जा सकता है। गरम परांठे पर अचार लगाकर सर्दीयों में बेहद स्वादिष्ट लगता है।
  3. दही: अगर आपको हरी मिर्च के तेवरी स्वाद से बचाना है, तो दही अचार के साथ परोसना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  4. चावल: बिना हरी मिर्च के अचार के, छावल खाने का मजा आधा रहता है। अचार के साथ ये खाना और भी स्वादिष्ट बन जाता है।
  5. खिचड़ी: हरी मिर्च के अचार के साथ खिचड़ी खाने से खिचड़ी का स्वाद और भी बढ़ जाता है।
  6. सब्जियां: अचार के साथ सब्जियां भी परोसी जा सकती हैं, जैसे कि गोभी, आलू, या भिन्डी।

इन सामग्रियों के साथ हरी Hari Mirch Ka Achar खाने से आपके भोजन का स्वाद और भी बढ़ जाएगा और आपको खाने का और भी आनंद आएगा।

Hari Mirch Khane Ke Fayde

Hari Mirch Ka Achar न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी कई लाभप्रद होता है:

  1. विटामिन सी से भरपूर: हरी मिर्च का अचार में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और आपको बीमारियों से बचाता है।
  2. अंटीऑक्सिडेंट्स का स्रोत: हरी मिर्च में अंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और जूँ को नष्ट करने में मदद करते हैं।
  3. पाचन को बेहतर बनाता है: हरी मिर्च में मौजूद अदरकीन (Gingerol) पाचन को सुधारने में मदद करता है और अपच को कम करने में सहायक होता है।
  4. वजन नियंत्रण: हरी मिर्च का अचार अधिक खाने से बचाता है, क्योंकि यह लगातार भूख को कम करने में मदद करता है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है।
  5. सर्दी-जुकाम से रक्षा: हरी मिर्च का अचार में मौजूद अंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।
  6. दिल के स्वास्थ्य का सहायक: हरी मिर्च में कैप्सैसिन होता है, जो हृदय के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है, खून की चाप को नियंत्रित करता है, और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

इस तरह से, Hari Mirch Ka Achar न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

Namkeen Rice Recipe In Hindi – झटपट खाने का मन हो रहा है? तो आइए बनाएं नमकीन चावल | नमकीन चावल रेसिपी – Feel Like Eating Quickly? So let’s Make Salty Rice

Hari Mirch Ka Achar ke संटिमेंटल मूल्य

Hari Mirch Ka Achar, भारतीय घरों में न केवल एक स्वादिष्ट व्यंजन होता है, बल्कि यह भी एक अजनबी आदमी की आँखों में गोता लगा स्माइल और अनमोल संटिमेंटल मूल्य रखता है। इसका संबंध भारतीय परंपरागत परिवारों के साथ जुड़ता है और यह कई तरीकों से महत्वपूर्ण होता है:

  1. परंपरा और आदतें: हरी मिर्च का अचार का स्वाद और बनाने की विधि पारंपरिक होती है, जो पीढ़ियों से पीढ़ियों तक प्रजनन की जाती है। यह इस अचार को एक साथी और परिवार का हिस्सा बनाता है।
  2. स्मृतियाँ और जज्बात: हरी मिर्च का अचार बनाने की विधि के दौरान बिताए गए समय और व्यक्तिगत अनुभव स्मृतियों में संजीवनी बूटी के रूप में बन जाते हैं और इसे एक सबसे खास और प्रिय आदत बना देते हैं।
  3. खुशी का स्रोत: एक अच्छा भोजन दोस्तों और परिवार के साथ साझा करने का मजा दोगुना कर देता है, और हरी मिर्च का अचार इस समाज में मिलने वाली खुशियों का हिस्सा बन जाता है।
  4. व्यक्तिगत स्वाद: हरी मिर्च का अचार एक व्यक्तिगत स्वाद होता है, जो हर किसी के लिए अलग होता है। इससे आपकी रसोई की खुशबू और विशेष बन जाती है और आपके दिल को छू लेती है।
  5. मिलनसर अवसरों का हिस्सा: हरी मिर्च का अचार साल में विभिन्न मिलनसर अवसरों पर तैयार किया जाता है, जैसे कि शादियां, उपवास, और त्योहार। इसके माध्यम से लोग अपने प्यारे और प्रियजनों के साथ समय बिताते हैं।

इस प्रकार, Hari Mirch Ka Achar न केवल एक खास स्वाद देता है, बल्कि यह एक अमूल्य और संटिमेंटल मूल्य से भरपूर होता है जो हर भारतीय परिवार के लिए महत्वपूर्ण होता है।

समापन

इस ब्लॉग पोस्ट में, हमने “हरी मिर्च का अचार” के बारे में विस्तार से बात की है, जो एक प्रिय भारतीय व्यंजन है। हरी मिर्च का अचार न केवल खास स्वाद देता है, बल्कि यह हमारी परंपरागत संस्कृति और समृद्धि का प्रतीक भी है। हमने यह भी देखा कि इस अचार के सेवन से हमारे स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं, जैसे कि विटामिन सी की आच्छादन, पाचन में सुधार, और वजन नियंत्रण। hari mirch ka achar recipe in hindi

इसके अलावा, हमने यह भी देखा कि हरी मिर्च का अचार अपने संटिमेंटल मूल्य के रूप में भी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह हमारे परिवार की परंपरा, खुशियों, और यादों का हिस्सा बनता है।

इसलिए, Hari Mirch Ka Achar एक न केवल रसोई में स्वादिष्टता लेकिन भी समृद्धि, स्वास्थ्य, और संटिमेंटल मूल्य का प्रतीक होता है। आप इसे खाकर न केवल अपने जीवन को स्वादिष्ट बना सकते हैं, बल्कि अपने परिवार के साथ समय बिताकर खुश भी हो सकते हैं।

FAQs.

Q.1 Hari Mirch ka Achar Kaise Banta Hai ?

Ans. Hari Mirch ka Achar हरी मिर्च,सरसों का तेल,राई (मस्तर्द) दाल,हल्दी पाउडर,लाल मिर्च पाउडर,हींग (असाफ़ोएटिडा,नमक,आमचूर पाउडर (अमचूर),सौंफ का साग (Fenugreek Seeds),राइ का साग आदि को मिश्रण करके बनाते है|

Q.2 Hari Mirch Me Kon Sa Vitamin Hota Hai ?

Ans. Hari Mirch ka Achar में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और आपको बीमारियों से बचाता है।

Q.3 Pregnancy Me Hari Mirch kha Sakte Hai ?

Ans. हा Hari Mirch Pregnancy Me खा साकेत है लेकिन कम मात्रा में |

Q.4 Hari Mirch khane ke Fayde.

Ans. विटामिन सी से भरपूर,अंटीऑक्सिडेंट्स का स्रोत,वजन नियंत्रण,सर्दी-जुकाम से रक्षा आदि Hari Mirch khane ke Fayde Hai.

Q.5 Kya Hari mirch ki Sabji Bani ja Sakti Hai ?

Ans. जी हा Hari mirch ki Sabji Bani ja Sakti Hai.

Leave a Comment